Sunday, November 27, 2016

बालो का गिरना कैसे रोके और बालों को घना कैसे करे ?- Knowledgeable Post

By

बालो का गिरना कैसे रोके और बालों को घना कैसे करे ?

ज्यादातर बाल झड़ने की समस्या का मुख्य कारण  हैं बालों का पतला होना, या बालों में रूखापन होना और अगर किसी के सर की त्वचा में तेलीयपन है तब भी बाल झड़ने की समस्या हो सकती है. इसके अलावा बाल झड़ने का एक मुख्य कारण बालों में डेन्ड्रफ होना, त्वचा से संबंधित कोई रोग होना.कुछ लोग बाल झड़ने की समस्या को लेकर बहुत परेशान रहते हैं और तरह-तरह की दवाइयां और तरह-तरह के शैंपू या अंय कोई जो भी उपाय उन्हें मिलता है वे  उसका प्रयोग करते हैं. लेकिन यहां हम आपको बता दें बाल झड़ने की समस्या का समाधान केवल आयुर्वेद या देसी घरेलू नुस्खे में ही है अंग्रेजी दवाओं के प्रयोग करने से या अगर अंग्रेजी दवाओं युक्त तेल का उपयोग करने से आपके बालों का झड़ना कम हो या ना हो लेकिन उससे आपको साइड इफेक्ट जरूर होते हैं. इसलिए जहां तक संभव हो आप अंग्रेजी दवाओं के इस्तेमाल से या ऐसे किसी तेल के इस्तेमाल से हमेशा बचें और आयुर्वेदिक या देसी फार्मूला ही अपनाएं जिस से अगर कोई फायदा नहीं होगा तो नुकसान भी ना हो.

एलोवेरा के प्रयोग से बालों को झड़ने से कैसे रोके

एलोवेरा के प्रयोग से आपके मुरझाए हुए बालों में एकदम नई जान जाती है, और अगर आपके सिर में त्वचा रोग है तो एलोवेरा के प्रयोग से वह भी चला जाता है. एलोवेरा का प्रयोग रूखे बेजान और छतिग्रस्त बालों पर और अच्छे से काम करता है और यह बालों को कुदरती तरीके से मजबूत बनाता है और एक प्राकृतिक रूप से चौकीदार एवं स्वस्थ बनाने में मदद करता है.

एलोवेरा का जेल या एलोवेरा युक्त शैंपू और कंडीशनर आपके बालों का बहुत बेहतरीन तरीके से उपचार करते हैं और बालों की हर प्रकार की समस्या को ठीक करने का मन होता है और इसके साथ साथ ही प्राकृतिक रूप से यह नए बाल आने में मदद करता है. अगर आप अभी तक अपने बालों को झड़ने, बेजान और रूखेपन से परेशान हैं तो हर तरह के प्रयोग अब अपने बालों पर बंद कर दीजिए और अपने बेजान बालों के लिए सिर्फ आप एलोवेरा का पोषण दीजिए. क्योंकि एलोवेरा हर तरह के बालों पर बहुत ही शानदार तरीके से अपना असर दिखाता है तो बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए उनको स्वस्थ बनाने के लिए आप एलोवेरा का जूस बालों के कैसे काम में लें आगे पढ़िए.

सबसे पहले आप ये सामग्री तैयार रखें.
  • एलोवेरा जैल
  • मेथी के बीज
  • केस्टर आयल
  • तुलसी का पाउडर
बनाने की विधि:- सबसे पहले आप आधा कप एलोवेरा जैल ले लें और इसे 2 चम्मच मेथी के बीज, और 1 चम्मच तुलसी के पाउडर तथा  2 चम्मच कैस्टर आयल के साथ अच्छे से मिला लीजिए। अब आप इसका खूब अच्छे से मिक्स करके पेस्ट जैसा बना लें और इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं और अपने बालों को शावर कैप से ढक लीजिए। अगर संभव हो तो इसे सारी रात रहने दें और सुबह उठकर हलके शैम्पू और साफ़ पानी से आप अपने बालों को धो लें। इस तरह का मास्क बालों को जड़ों से मजबूती प्रदान करता है और उन्हें पोषण देने के साथ-साथ बालों की जड़ों को मज़बूत और सेहतमंद बनाता है। आप इस मास्क का हफ्ते में कम से कम 1 बार प्रयोग ज़रूर करें आप खुद देखेंगे के कितनी जल्दी आपको अपने बालों में फर्क नज़र आएगा.

एलोवेरा जैल कंडीशनर कैसे बनायें – Aloe Vera Gel Conditioner

एलोवेरा जेल कंडीशनर आपके बालों के लिए वरदान साबित होगा. अगर आप वही अपने पुराने सुगन्धित केमिकल कंडीशनर का प्रयोग करते-करते थक गए हैं तो आप इस पोषण से भरपूर एलोवेरा की मदद से अपना खुद का होम मेड Home Made Hair Conditioner हेयर कंडीशनर बनाइए। और यह होम मेड एलोवेरा कंडीशनर बहुत जल्दी बन जाता है. और आपके केमिकल युक्त कंडीशनर की अपेक्षा ये लम्बे समय तक असर करता है।

एलोवेरा जैल कंडीशनर बनाने के लिए सामग्री – Ingredients For Aloe Vera Gel Conditioner
  • एलोवेरा जेल
  • जवाकुसुम के फूल
एलोवेरा जैल कंडीशनर बनाने की विधि – Home Made Hair Conditioner :-
एलोवेरा के पौधे के टुकड़े को काटकर उसमें से आप आधा कप एलोवेरा का जेल निकाल लें. और फिर उसके बाद आप इसमें दो चम्मच जवाकुसुम के फुल के पेस्ट के साथ अच्छी तरह से मिला लें. और इन दोनों को अच्छे से मिक्स करके पेस्ट जैसा बना लें बस आपका अपना “Home Made Hair Conditioner“होम मेड हेयर कंडीशनर तैयार है. अगर आपने इस होम मेड कंडीशनर का कुछ दिन इस्तेमाल कर लिया तो यकीनन आप अपनी जिंदगी में कभी भी कोई दूसरा कंडीशनर इस्तेमाल नहीं करेंगे. यह आपके बालों में प्राकृतिक रूप से चमक देगा और उन्हें रेशम सा मुलायम बनाए रखता है. अगर आपके बाल कुछ ज्यादा ही रूखेपन पे हैं तो जो आपने ये एलोवेरा से “Home Made Hair Conditioner” हेयर कंडीशनर बनाया है उसमें एक चम्मच जैतून का तेल तेल भी मिला लें और लगातार इसका प्रयोग करने से आपके बालों में वृद्धि होती है और ये बालों को घना करता है.

1 comment: