Sunday, October 23, 2016

Careful While Visiting Adult Websites

By

Careful While Visiting Adult Websites

पॉर्न देखने का शौक आपको मुश्किल में डाल सकता है। इसे नैतिक रूप से गलत माना जाना चाहिए या नहीं, यह एक बिल्कुल अलग बहस है। लेकिन प्रिवेसी और सिक्यॉरिटी के ऐंगल से तो यह खतरे से बिल्कुल खाली नहीं है। यह एक ऐसी चीज़ है जिसमें बड़े-बड़े सिक्यॉरिटी एक्सपर्ट्स मात खा जाते हैं। आपकी प्रिवेसी में कैसे सेंध लगाती हैं पॉर्नोग्रफिक वेबसाइट्स, आगे जानें...
1. यूजर ट्रैकिंग और प्रोफाइल
क्या आप जानते हैं कि एजेंसियां यह ट्रैक करती हैं कि आप किस वेबसाइट पर क्या ऐक्शन ले रहे हैं और किस तरह के लिंक्स क्लिक करने में आपकी दिलचस्पी है? जी हां, ऐसा होता है और इसी के आधार पर वे आपकी प्रोफाइल बनाती हैं। इन प्रोफाइलों का इस्तेमाल सिर्फ यह तय करने के लिए किया जाता है कि आपको आपकी रुचि के हिसाब से कौन-से ऐड दिखाए जाएं। वे एजेंसियां आपकी ब्राउजिंग हिस्ट्री में आपके उन विजिट्स का डेटा भी सहेजकर रख सकती हैं। इस फजीहत से बचने के लिए आमतौर पर इनकॉग्निटो विंडो खोल ली जाती है, ब्राउजर कुकीज़ हटा दी जाती हैं और ऐंटी-ट्रैकिंग एक्सटेंशन भी इन्स्टॉल किए जाते हैं। मगर इन दिनों हर दिन बदलती टेक्नॉलजी के साथ ये नुस्खे भी काम नहीं आते।

2. डेटा लीक और ब्रीच
एक अडल्ट वेबसाइट पर विजिट करने से आपको ब्लैकमेलिंग या एक्सटॉर्शन का सामना भी करना पड़ सकता है। यहां सिर्फ रिवेंज पॉर्न की बात नहीं हो रही है। चाहे वह असल पॉर्न साइट हो या कोई सामान्य ऑनलाइन डेटिंग साइट, आपकी हिस्ट्री को आपके खिलाफ इस्तेमाल किया जा सकता है। उन सभी यूजर्स से पूछिए, जिन्होंने ऐश्ली मैडिसन पर विश्वास किया। जब इस चैटिंग साइट का डेटा लीक हुआ तो लाखों जिंदगियां दांव पर लग गईं। लोगों के सेक्शुअल प्रिफरेंस और जियॉग्रैफिकल डेटा भी सामने आ गया। इस सबके कारण कुछ लोगों को इतनी शर्मिंदगी उठानी पड़ी कि वे सूइसाइड जैसा कदम उठा बैठे।

3. स्कैमर और फ्रॉड
जहां अडल्ट वेबसाइटों का नाम आता है, वहां स्कैम भी अमूमन नजर आ जाते हैं और जो लोग पॉर्न के लिए पैसा दे रहे हैं, वे इन झांसों में सबसे पहले फंसते हैं। वेब पर बिखरे फ्री पॉर्न के बावजूद आप सोच रहे होंगे कि इसे पैसा देकर कौन देखता होगा। सच यह है कि अधिकतर पॉर्न खरीदने वाले वे होते हैं जो कुछ खास कैटिगरी का पॉर्न देखना चाहते हैं जो इतना रेयर है कि उसे देखने का चार्ज लगता है। लोगों की इन्हीं इच्छाओं का फायदा ये स्कैमर उठाते हैं। सस्ते या फ्री ट्रायल्स के लालच में आकर कई लोग स्कैम सब्स्क्राइब कर ढेर सारा पैसा उड़ा बैठते हैं। लेकिन इससे खतरनाक है फिरौती। अडल्ट साइट ब्राउज करने पर कई मैलवेयर आपका सिस्टम लॉक कर देते हैं और मनचाही मांगें पूरी करने के लिए कहते हैं, मसलन, वे आपकी पॉर्न हिस्ट्री जगजाहिर करने की धमकी देते हैं, FBI को यह बताने की धमकी देते हैं कि आपका बच्चा पॉर्न देखता है, और इस तरह की स्थितियों से बचाने के एवज में आपसे पैसे मांगते हैं।

4. मैलवेयर
पहले हमने फिरौती के बारे में बात की, लेकिन मैलवेयर और भी गंभीर मुद्दा है जो अडल्ट वेबसाइट ब्राउज करने के वक्त आपके सामने आता है। यह पाइरेटेड चीजें डाउनलोड करते वक्त भी आपपर हमला कर सकता है। अडल्ट साइट्स खुद ये मैलवेयर नहीं बांटतीं। वे चाहती हैं कि यूजर उनके पास लौटे इसलिए वे छोटे-मोटे लालच में नहीं पड़तीं। अच्छी अडल्ट साइट से कभी परेशानी नहीं होती। दिक्कत दरअसल मैलवर्टाइजिंग से होती है। यानी मैलवेयर आमतौर पर ऐड्स के साथ फैलाया जाता है। एक गलत क्लिक से आप वायरस, ट्रोजन, वर्म या ऐसे संदिग्ध सामान डाउनलोड कर बैठते हैं। इस तरह के मैलवेयर से बचने के लिए बार-बार सिस्टम स्कैन करते रहना जरूरी है।

5. कानूनी पचड़े
अडल्ट वेबसाइट्स विजिट करने वाले लोग अगर सावधान न रहें, तो उन्हें कानूनी दिक्कतें हो सकती हैं। चाइल्ड पॉर्नोग्रफी काफी फैल रही है और गंभीर रूप धारण कर रही है। लेकिन जिन लोगों की इसमें शामिल होने की कोई मंशा नहीं होती उनपर भी इसका प्रभाव हो सकता है। अगर आप इस तरह का मीडिया डाउनलोड न कर सिर्फ ब्राउजर पर देखते हैं तो दिक्कत इतनी बड़ी नहीं होती। लेकिन गैरकानूनी फाइल्स दूसरे रास्तों से आपके सिस्टम में घुसकर आपको मुसीबत में डाल सकती हैं।2010 में क्रिमिनलों ने अपनी चाइल्ड पॉर्नोग्रफी को अनजान लोगों के सिस्टम में एक वाइरस के जरिये पहुंचा दिया। उन लोगों को पता भी नहीं था कि उनके कम्प्यूटर में क्या पड़ा है। लेकिन बालशोषण करने का आरोप आपपर लगा हो, तो आप यही कहेंगे कि 'मैंने कुछ नहीं किया' और कोई आपका यकीन नहीं करेगा। नतीजा, आपको कई साल सलाखों के पीछे गुजारने पड़ सकते हैं सिर्फ एक मैलवेयर के कारण।जिन लोगों को फाइलशेयरिंग वेबसाइट्स से अडल्ट कॉन्टेंट मिलता है उनपर कॉपीराइट का उल्लंघन करने का मामला बन सकता है। टॉरेंट के जरिये अडल्ट विडियो देखने से भी समस्या हो सकती है।

0 comments:

Post a Comment