Wednesday, March 15, 2017

Travel Guide- "कम ख़र्च में कब और कहा घूमे"

By

कम ख़र्च में कब और कहा घूमे

कौन से हॉलिडे डेस्टिनेशन पर किस महीने में जाना समझदारी भरा रहेगा. और कम खर्च में आप बहुत अच्छी अछि अच्छी जगह घूम सकते है
Travel Guide- "कम ख़र्च में कब और कहा घूमे"

जनवरी- अगर आप शून्य से नीचे वाले तापमान झेल सकते हैं, तो जनवरी में लद्दाख का रुख करें

फरवरी- फरवरी में असम की संस्कृति की झलक देने वाले मठ और म्यूजियम के सा‌थ कुदरती खूबसूरती का नजारा अच्छा रहेगा.

मार्च-  के समय जाती ठंड में राजस्‍थान के हिल स्टेशन माउंट आबू का मजा लिया जा सकता है. इस महीने में आप पटोत्सव और सस्ते होटल का भी मजा ले सकते हैं. 
अप्रैल में आपको न सर्दियों वाले टूरिस्ट की भीड़ मिलेगी और न ही गर्मियों से परेशानी. ऐसे में आप उत्तराखंड की पहाडियों की ओर रुख करें.
मई- सफारी घूमने के लिए गर्मियों से बेहतर कोई मौसम नहीं तो मई के महीने में मध्यप्रेश के बांधवगढ़ का रोचक नजारा जरूर देखें. आप यहां जंगल के राजा को आसानी से देख सकते हैं. साथ ही आधे दामों में होटल मिलेंगे.
जून- में गर्मियों से बचने के लिए ज्‍यादातर लोग मनाली, शिमला जैसी जगह जाते हैं. लेकिन अरुणाचल प्रदेश के दिरंग में बिना भीड़भाड़ के आपको वही खूबसूरती मिलेगी.
जुलाई के मानसून में गोवा का नजारा दुनिया में सबसे अलग दिखता है. इसके कुछ महीने बाद यहां लोगों की बाढ़ आती है. इसके अलावा इस मौसम में स्‍थानीय स्पा आपको आयुर्वेद का जादू देते हैं.
अगस्त- नवंबर से फरवरी के बीच चलने वाले पीक सीजन से अलग अगस्त में उदयपुर आपको एक खास अहसास दे सकता है.
सितंबर- में केरल का बारिश और आयुर्वेदिक हेल्‍थ पैकेज आपके बजट में रहेगा. शहरी तनाव से दूर यहां आपको सुकून मिलेगा और साथ ही डिस्काउंट भी.
अक्टूबर-  में बारिश विदा लेती है, और पहाड़ियां हरी-भरी रहती हैं. ऐसे में हिमाचल की वादियों में ना गर्मियों की भीड़ मिलेगी और ना मानसून की परेशानी. सबसे अच्छी बात है कि होटल रूम 30% तक सस्ते मिल जाएंगे.
नवंबर के मध्य में देश के ज्‍यादातर हिस्सों को सर्दियां अपनी गिरफ्त में ले लेती हैं. ऐसे में उन पहाड़ियों का नजारा लें, जहां खूबसूरती हर तरफ बसती है. ऐसी ही जगह है सिक्किम.
दिसंबर- का महीना देश के ज्यादातर हिस्सों के लिए पीक सीजन है, जबकि जम्मू कश्मीर, हिमाचल, अरुणाचल और उत्तराखंड में जोरदार बर्फबारी रहती है. ऐसे में महंगाई के चलते घूमने के बारे में सोचना बेवकूफी हो सकती है.

1 comment:

  1. This is nice and amazing post. Thanks for sharing such valuable information. Bharat Taxi is one of the leading taxi and Taxi Services in India.

    ReplyDelete