Sunday, October 23, 2016

6 Minute Exercise- केवल 6 मिनट निकालिये और फिट रहिये।

By
6 Minute Exercise- केवल 6 मिनट निकालिये और फिट रहिये।
बिना जिम जाये और स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग के बिना फिटनेस कायम रखना और मांसपेशियों को मजबूत बनाना किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है। लेकिन अगर आप बिना उपकरणों के भी वर्कआउट करना चाहते हैं तो आपके सामने बहुत अधिक मुश्किलें नहीं आयेंगी। इस 6 मिनट के वर्कआउट में एक व्‍यायाम के बाद आराम करने के लिए भी 10-15 सेकेंड का समय है। तो अब फिट रहने के लिए अधिक समय और उपकरणों की जरूरत नहीं है। केवल 6 मिनट निकालिये और फिट रहिये।
6 Minute Exercise

जंपिंग जैक (2 मिनट)

यह वर्कआउट बहुत ही आसान है और इसमें पूरे शरीर को फायदा मिलता है। अगर आप फूल बॉडी वर्कआउट करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बेहतर विकल्‍पों में से एक है। इसे करने के लिए सीधे खड़े हो जायें, फिर ऊपर उछलते हुए हाथों को ऊपर उठायें और पैरों को फैलायें, नीचे आने के बाद सामान्‍य स्थिति में आ जायें। इस व्‍यायाम को 2 मिनट तक करें। इसके बाद 10 सेकेंड तक आराम करें।

पुश-अप्‍स (1 मिनट)

सीने और कंधे को चौड़ा करने के साथ यह हाथों को मजबूत बनाकर पेट की मांसपेशियों के लिए भी एक बेहतर वर्कआउट है। अपने 6 मिनट के वर्कआउट में इसे भी एक मिनट कीजिए। इसे करते वक्‍त ध्‍यान रखें कि जब आप ऊपर की तरफ जायें तब सासों को अंदर खींचे और नीचे आते वक्‍त सांसों को बाहर कीजिए। एक मिनट तक इसे करने के बाद 10-15 सेकेंड तक आराम करें।

स्‍क्‍वैट्स (2 मिनट)

अपने 6 मिनट के वर्कआउट में पैर की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए 2 मिनट तक स्‍क्‍वैट्स करें। स्‍क्‍वैट्स आपकी कमर घुटनों और पैर की मांसपेशियों के लिए लाभकारी होता है। इसे करने के लिए सीधे खड़ें हो और पैरों के बीच में थोड़ा अंतर रखें। दोनों हाथों को उठाये और अपने कंधों के सामने ले आएं। अब घुटनों पर हल्‍का से भार देते हुए ठीक उसी तरह बैठने का प्रयास करें जैसे कुर्सी पर बैठते हैं। इस दौरान कमर सीधी रखें। इसे करने के बाद भी 10-15 मिनट तक आराम करें।

ट्राइसेप्‍स डिप (1 मिनट)

इसे करने के लिए आप कुर्सी की मदद ले सकते हैं। हाथों के साथ जांघों की मांसपेशियों के लिए यह वर्कआउट बहुत फायदेमंद है। इसे करने के दौरान आपके शरीर का पूरा भार हाथों पर आ जाता है। जब भी आप ऊपर नीचे होते हैं तब दबाव हाथों के साथ पैरों पर भी होता है और मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इसे भी एक मिनट तक करें।  अपने शरीर को फिट रखने और बीमारियों से बचाने के लिए जरूरी है नियमित व्‍यायाम करें, इसके लिए आप अगर घंटों नहीं निकाल सकते हैं तो केवल 6 मिनट जरूर निकालें।
10 मिनट व्‍यायाम

स्‍पाइन स्‍ट्रेचिंग

इस व्‍यायाम को करने से आपकी रीढ की हड्डी लचीली होती है, और कमर दर्द की शिकायत नहीं होती। इसे करने के लिए सीधे खड़े हो जायें, फिर अपने दोनों हाथों को सिर के पीछे ले जायें। आगे की तरफ झुकते हुए अपने को‍हनियों से घुटनों को छूने की कोशिश करें, फिर सामान्‍य स्थिति में आयें। इस क्रिया को 10-12 बार दोहरायें।

पुशअप्‍स

सीने को चौड़ा बनाने के साथ बाजुओं को मजबूत बनाने के लिए पुशअप्‍स कीजिए। यह बहुत ही आसान व्‍यायाम है और इसे आप कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं। पुशअप्‍स करते वक्‍त अपने शरीर के पोस्‍चर का ध्‍यान रखें। यह व्‍यायाम सीने और हाथों के साथ पेट की मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है।

क्रंचेज

पेट की मांस‍पेशियों और पेट की चर्बी को दूर करने के लिए नियमित रूप से पुरुषों को क्रंचेज करना चाहिए। सामान्‍य क्रंचेज अगर आपकी चर्बी को कम करने में कारगर न हो तो बाइसिकिल क्रंचेज आजमायें। क्रंचेज करने के लिए जमीन पर सीधा लेट जायें, अपने दोनों हाथों को सिर के पीछे रखें और ऊपर उठते वक्‍त सिर को उठाने में इससे मदद लें। पैरों को थोड़ामोड़कर क्रेंचेज करें। शुरूआत में इसके 20-20 के तीन सेट करें धीरे-धीरे इसे बढ़ा दें।

स्‍क्‍वैट्स

यह जांघों और पेट की मांसपेशियों को मजबूत करता है। स्‍क्‍वैट्स करने से पैर मजबूत रहता है। इसे करने के लिए सीधे खड़े हो जायें, फिर अपने दोनों हाथों को सीधा करके आगे कर लें, फिर लगभग 90 डिग्री तक नीचे झुकें और फिर सामान्‍य स्थिति में आयें।

1 comment: